write a character analizes of any one premchand's stories(25 marks) in hindi

pls give me ideas how to make the project!

what must be the contents

and one character analizes

मित्र इसके लिए आपको सबसे पहले प्रेमचंद की कहानियों को पढ़ना पढ़ेगा। इन्हें आप इसलिए मत पढ़िए कि यह आपको पढ़ने  के लिए कहा गया है। प्रेमचंद की कहानियों को इसलिए पढ़िए कि उनमें लिखा क्या गया है। जब आप कहानियों को इस दबाब को हटाकर पढ़ेगें, तो आपको पढ़ने में आनंद आएगा। कहानी को पढ़ते समय उसमें आने वाले पात्रों पर ध्यान दें। जैसे पात्र कैसे स्वभाव के हैं। उनमें क्या अच्छा है और क्या बुरा है। तो आप पात्रों को विश्लेषण सहजता से कर पाओगे। उदाहरण के लिए-

नमक के दरोगा कहानी में इसका मुख्य नायक नमक का दरोगा है। वह ईमानदार, अपने काम के प्रति समर्पित, निष्ठावान, लालच रहित व्यक्ति है। पंडित द्वारा उसे रिश्वत के तौर पर बड़ी रकम दी जाती है परन्तु गरीब होने पर वह उसे ठुकरा देता है।

इसके विपरीत पंडित अमीर हैं परन्तु भ्रष्ट, लालची, धूर्त, कानून को धोखा देने वाला व्यक्ति है। परन्तु वह मुंशी को नौकरी से निकलवाने के बाद अपने यहाँ उच्च पद पर कार्य पर रख लेता है, तो हम कहेंगे कि इन सबके बाद भी वह ईमानदारों का आदर करने वाला व्यक्ति है।

कहानी में आपको पात्रों को इस तरह से देखना पड़ेगा कि आप उनके अच्छे-बुरे पक्षों को जान पाएँ। यह ज्यादा कठिन नहीं है। आवश्यकता है आपकी तरफ से प्रयास करने की। आप जितना ध्यानपूर्वक अध्ययन करेंगे आपके लिए समझना उतना आसान होगा। दूसरी बात आप किसी पात्र के विषय में लिखना चाहते हैं, तो कठिन शब्दों में मत लिखिए सरल शब्दों में उसके बारे में बताइए। बस ध्यान रखिए आप पात्र के विषय में जो कहना चाह रहे हैं, वह स्पष्ट हो जाए। बस आप पात्रों का विश्लेषण ध्यानपूर्वक कर पाएँगे और लिख भी पाएँगे।

  • 1
What are you looking for?